happy pregnancy tips

कैसे बनाये अपनी गर्भावस्था को मजेदार और आनंददायक ?

Mood swings during pregnancy

जैसे ही आपको पता चलता है की आप माँ बनने वाली है, आप बहुत खुश और उत्साहित महसूस करती है। प्रेगनेंसी वास्तव में एकआशीर्वाद है, लेकिन यह जीवन में बहुत सारे बदलाव लेकर आती है जैसे की- भावनात्मक, शारीरिक, मानसिक। और ये जरुरी भी है के होने वाली माँ खुश कैसे रहे । प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले मूड स्विंग अक्सर गर्भवती महिलाओ के लिए एक चिंता का विषय बन जाता है और ऐसे में अक्सर ये सवाल आता है गर्भवती महिला खुश कैसे रहे ।

How to make yourself happy

वैसे तो आपको बहुत टिप्स इंटरनेट पर मिल जाएंगे की घर पर टाइमपास कैसे करें । परन्तु प्रेगनेंसी के हर फेज में आप वो एक ही काम करेंगी तो बोर हो जाएगी । आप सोचते है कि पहला ट्राइमेस्टर मॉर्निंग सिकनेस के साथ गुजरेगा, दूसरा ट्राइमेस्टर बेबी किक्स के साथ और तीसरा ट्राइमेस्टर छोटे से मिलने की इंतज़ार के साथ।

हालांकि, प्रेगनेंसी किसी रोलर कोस्टर राइड से कम नहीं है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा बहुत सारी फीलिंग्स एक साथ। ये समय किसी भी औरत की लाइफ का बहुत ही मजेदार और रोमांचक समय है । और ऐसे में ये सोचना how to keep yourself happy ये एक बहुत ही Difficult सवाल हो जाता है। भोजन की गड़बड़ी और अभूतपूर्व वजन बढ़ने के साथ बेचैनी के दर्द आपको एक ही समय में उत्तेजित और खुश कर सकते हैं। जब आप इन परिवर्तनों से गुजरते हैं, तो विशेष रूप से इस चरण के दौरान खुश रहना और जीवन का आनंद लेना महत्वपूर्ण है। एक happy pregnancy आपके आने वाली संतान के लिए बहुत जरूरी है । नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको गर्भावस्था को मज़ेदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:  गर्भावस्था के पहले महीने के दौरान कोन सी सावधानिया बरते ?

अपनी गर्भावस्था को मजेदार और आनंददायक बनाने के 10 टिप्स । Happy Pregnancy Tips

  1. अपने साथी के साथ एक रोमांटिक Date पर जाए
  2. थियेटर में कार्टून फिल्म देखें
  3. अपनी माँ या सास के साथ बंधन
  4. एक दोस्त को फोन करें
  5. अपना पसंदीदा म्यूजिक चुनें
  6. पार्लर में जाना
  7. एक मातृत्व फोटो शूट की योजना (pre-baby photoshoot)
  8. अपने बच्चे के लिए craft आइटम बनाएं
  9. कुंभकर्ण की तरह सोएं
  10. बच्चे के कमरे को सजाएँ

अपने साथी के साथ एक रोमांटिक Date पर जाए (How to Enjoy Pregnancy)

happy pregnancy tips
happy pregnancy tips

डिलीवरी से पहले अपने पार्टनर के साथ एक रोमांटिक डेट पर जाए। बेबी होने के बाद आप और आपके पार्टनर को ये मौका मुश्किल से ही मिल पाएगा। अभी आप एक कपल की तरह टाइम स्पेंड करे क्यूंकि जल्दी ही आप पेरेंट्स बनने वाले है।

थियेटर में एक कार्टून फिल्म देखें

cartoon movie
cartoon movie

थोड़ा बच्चे के जैसा फील करे। कुछ बच्चो जैसे अनुभव ले। उदाहरण के लिए बड़े पर्दे में कार्टून फिल्म को देखना, अनुभव प्राप्त करें और जांचें कि कैसा लगता है। न केवल माता-पिता, गर्भ के अंदर का बच्चा भी इसे प्यार करेगा! अक्सर ये देखा गया है के 2nd trimster में प्रेग्नेंट वीमेन को मूवी देखने का बहुत मन करता है एक रिसर्च में ये पता लगा है के गूगल पर लोग ये भी पूछते है can i watch movie in theatre during second trimester pregnancy क्या वह गर्भावस्था में पिक्चर देख सकते हैं ?

तो इसका जवाब है जी हां और क्यों नहीं आपको जैसे भी अच्छा फील हो वैसा देखे। पर ध्यान दे के ज्यादा मार धाड़ वाली न देखे वरना बच्चा भी वैसा हे फील करेगा। अगर आपको कॉमेडी शो देखने का मन है तो वो देखे और डांस का तो वो देखे परन्तु किसी भी टाइप के एंटरटेनमेंट से पीछे ना रहे ।

ये भी पढ़े:  बच्चे को दूध पिलाने के तरीके | Tips on Breastfeeding In Hindi

अपनी माँ या सास के साथ बंधन : Build Relation with mother in law

Build Relation with mother in law
Build Relation with mother in law

अगर आप काम काजी है तो आपको जयदा वक़्त नहीं मिलता होगा अपने घर वाले से बात करने का। परन्तु प्रेगनेंसी के टाइम में आप इसका फ़ायदा जरूर उठाये । आप अपनी माँ या सास के साथ बंधन बनाने के लिए इस बहुमूल्य समय का उपयोग कर सकते हैं, अपने और अपने पति या पत्नी की बचपन की हरकतों के बारे में जान सकते हैं। पुरानी एल्बम ,कपड़े और बचपन की बाते जानने से आपको ज्ञान तो मिलेगा हे और Bonding भी अच्छी हो जाएगी ।

एक दोस्त को फोन करें

call a friend
call a friend

आज की busy life में हम इतना व्यस्त हो चुके है की हम अपने पुराने दोस्तों से बात करने के लिए भी निकलना मुश्किल हो जाता है । हम सभी के पास हमारा सबसे अच्छा दोस्त है जो उस शहर से दूर है , जहां हम रहते हैं। पर अक्सर टाइम न होने के कारण हम उनसे ज्यादा बातें नहीं कर पाते । pregnancy हीं वह समय है जब लंबे समय तक उस दोस्त के साथ चैट कर सकते हैं।

अपना पसंदीदा म्यूजिक चुनें । Music in pregnancy

Music in pregnancy
Music in pregnancy

आप अपने पसंदीदा गाने चुने और उन्हें सुने। आप भजन भी सुन सकती हैँ। आपके शिशु को गर्भ के अंदर संगीत सुनने की भी आदत होती है और कई बार, बच्चे एक बार सुने हुए संगीत पर प्रतिक्रिया देते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि जब बच्चे उसी संगीत को सुनते हैं जो उन्होंने गर्भ में सुना था, तो वे इससे जुड़ते हैं और शांत और आराम महसूस करते हैं।

पार्लर में जाना

happy pregnancy tips
happy pregnancy tips

पार्लर में जाकर वहां की सर्विस का मजा लेना भला किसे पसंद नहीं है। प्रेगनेंसी खुद को पम्पेर उप रखने का सबसे अच्छा टाइम है तो एक अच्छे से पार्लर में जाकर वहां स्पा लें, मालिश करवाए, और सबसे जरुरी, पेडीक्योर करवाएं, जबकि आपका पेट बढ़ रहा है, आप अपने पैरों को देख नहीं पाते। इस अवस्था में हर कुछ हफ्तों में एक ताज़ा पेडीक्योर के साथ प्रेगनेंसी का आनंद लें।

एक मातृत्व फोटो शूट की योजना । baby photoshoot

pregnancy photo shoot indian
pregnancy photo shoot indian

नारीत्व का सबसे अच्छा हिस्सा है pregnancy। तो, गर्भावस्था के इस चरण को यादगार बनाना भी जरुरी है! एक पेशेवर फोटोग्राफर से बात करके टाइम सेट करे और इन यादों को पिरोये। आप गर्भावस्था के हर महीने या हर तिमाही में कैसे आगे बढ़ रही है, इसकी photos भी ले सकती है।

ये भी पढ़े:  बच्चो के कमरे को सजाते हुए ध्यान रखे ये बातें | Tips on Designing Kids Room

अपने बच्चे के लिए Craft के आइटम बनाएं

craft for baby
craft for baby

क्या आपने गर्भावस्था के दौरान दादी को अपने छोटों के लिए स्वेटर बनाने के बारे में सुना है? बहुत सारी DIY चीजें हैं जो आपके घर के आराम से बनाई जा सकती हैं। स्वेटर, फ्रॉक, मिट्टेंस, कैप से लेकर पोंचोस और कंबल तक। उन सुइयों को पकड़ो और कुछ ऊन और धागा ले और शुरू करें! और अगर आपको इन सब में इंट्रेस्ट नहीं है तो आप घर की सजावट की चीजे भी बना सकती है ।

कुंभकर्ण की तरह सोएं

sleep during pregnancy
sleep during pregnancy

नए माता-पिता प्रार्थना करते हैं कि उनकी नींद पूरी हो”, बच्चे के होने के बाद नींद वास्तव में एक लक्जरी बन जाती है जो बहुत मुश्किल से पूरी होती है! आप पहले से योजना क्यों नहीं बनाते हैं और झपकी का आनंद लेते हैं ताकि आप शो के लिए तैयार हों? नींद, आराम, नींद, आराम।

जानिए pregnancy me kaise sona chahiye in Hindi

बच्चे के कमरे को सजाएँ

decorate kids room
decorate kids room

आपके छोटे के कमरे को सजाने के लिए बाजार में कई तरह के सामान उपलब्ध हैं। लेकिन आप खुद भी अपनी कलाकारी से अपने होने वाले बच्चे के कमरे को सजा सकती है ऐसा करने से आप खुद को रिलैक्स और संतुष्ट महसूस करेगी।

ऊपर दिए गए सुझाव न केवल आपको बच्चे के लिए तैयार करेंगे, बल्कि आपको उन 9 महीनों का आनंद भी देंगे। घबराइए मत, इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी सारी स्वतंत्रता और मौज मस्ती अब नहीं होने वाली है। आप खुशी की एक नई किताब खोलने जा रहे हैं। प्यार, खुशी, मस्ती, शौक, जुनून की परिभाषाएँ – ये सब आपके जीवन में नया अर्थ प्राप्त करने वाले हैं और निश्चित रूप से आपको बहुत मज़ा आएगा। Happy Pregnancy!

Leave a Comment