गर्भावस्था के लक्षण

क्या होते है गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण? उलटी कब्ज़ या कुछ और

Pregnancy ke suruati lakshan

गर्भावस्था के लक्षण

माँ, एक कोमल शब्द । जब मेरी बेटी ने बोलना सीखा और पहली बार मुझे माँ कहके बुलाया, तो ऐसा लगा जैसे इस पल से पहले इतनी ख़ुशी का एहसास कभी हुआ हीं नहीं हो। जैसे जीवन की सारी ख़ुशियाँ एक तरफ़ और माँ कहलाने का सुख एक तरफ़। यह एक भगवान का वरदान हीं है जो एक औरत इस दुनिया में नया जीवन लाती है। जब मुझे पता चला की मैं गर्भवती हु, वो ख़ुशी शब्दों में बयान करना थोड़ा मुश्किल हैं। उस समय मुझे गर्भ धारण किए दो महीने भी हो चुके थे और गर्भ धारण के लक्षण कुछ ऐसे थे जो मैंने सबसे पहले महसूस किए । अगर आप भी माँ बनने की योजना बना रही है तो आइये पहले जान लेते है, गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण।




Pregnant hone ke symptoms

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण

वैसे तो गर्भवती होने के साथ साथ आपके दिमाग में बहुत से सवाल आजाते है जैसे गर्भावस्था जांच कैसे करे, प्रेगनेंसी में कैसे सोये आदि और इन सवालों का जवाब जान्ने के लिए आप हर वक़्त किसी एक्सपेरिएंस्ड को परेशान करे ये जरुरी नहीं है । आजकल गूगल पर सब जानकारी उपलब्ध है जिसकी मदद से आप अपनी गर्भावस्था को खुशनुमा बना सकती है । गर्भावस्था के पहले सप्ताह के लक्षण अक्सर बिना जाने ही निकल जाता है की आप प्रेग्नेंट है भी या नहीं । और ना सिर्फ पहला हफ्ता बल्कि गर्भावस्था का पहला महीना भी । ऐसे में अगर आपको ये नहीं पता है के प्रेगनेंसी में क्या होता है तो प्रेगनेंसी की जानकारी जरूर ले ले । पुराने ज़माने में गर्भवती महिला के लक्षण बूढी महिला उसके हाव भाव देख कर ही बता देती थी परन्तु आज की पीड़ी के लिए गर्भावस्था जांच के बिना गर्भधारण का पता लगाना थोड़ा मुश्किल है ।

ये भी पढ़े:  अनवांटेड 72 - अनचाहे गर्भ से बचने का आसान तरीका



Pregnancy ke lakshan

pregnancy problems and solutions
  • मासिक धर्म/पिरीयड का ना आना (Missed Period and Cramping)
  • गर्भावस्था में क़ब्ज़ का होना
  • गर्भावस्था में उलटी और जीं मचलाना (Nausea In Pregnancy)
  • स्तन में बदलाव/संवेदनशील स्तन
  • गर्भावस्था में पेट दर्द और रक्त के निशान
  • गर्भावस्था में थकान
  • बार बार पेशाब आना
  • अन्य प्रेगनेंसी के लक्षण

Early Pregnancy Symptoms in Detail

मासिक धर्म का रुकना / पिरीयड का ना आना (Missed Period and Cramping)

प्रेग्नेंट होने के लक्षण में से सबसे पहला लक्षण जो ज़्यादातर हर महिला नोटिस करती है वो है पिरीयड्ज़ यानी मासिक धर्म न आना । अगर आप बच्चा प्लान कर रही है तो पिरीयड्ज़ का ना आना एक सबसे पहला लक्षण है की शायद आपने गर्भ धारण यानी की कन्सीव कर लिया हैं। कई बार महिलायें सोचती है की प्रेग्नन्सी टेस्ट कब करना चाहिए, मुझे लगता है की सबसे पहले पिरीयड्ज़ ना होने (Missed Period) पर ज़रूर कर लेना चाहिए।






कभी कभी मासिक धर्म कम आना कई और कारणो से भी हो सकता है जैसे की अगर आप उन दिनो बीमार थी, थयरोईड या कोई हार्मोनल असंतुलन होना।

Garbh dharan ke lakshan

गर्भावस्था में क़ब्ज़ के लक्षण

अगर अचानक से कुछ दिनो से आपको क़ब्ज़ हो रही है तो यह भी एक लक्षण है की आप गर्भवती है। हालाँकि काफ़ी महिलाएँ इस पर ध्यान नहीं देती लेकिन गर्भावस्था में क़ब्ज़ होना गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों (Early Pregnancy Symptoms) में से एक माना जाता है। गर्भवती होने पर आपके शरीर में बड़े हुए हारमोन आपकी पाचन क्रिया पर असर करते है जिससे खाना धीरे धीरे पचता है और आपको क़ब्ज़ हो जाती है।

ये भी पढ़े:  प्रेगनेंसी में कब्ज से कैसे करे बचाव - Pregnancy me kabj ke upay in hindi
thrush in pregnancy

Pregnant hone ke lakshan in hindi

गर्भावस्था में उलटी और जीं मचलाना (Nausea In Pregnancy)

एक दिन आप सुबह उठी और उठते हीं ऐसा लगे की उलटी आएगी या दिल मचलने लगे तो समझ जाएगी की यह प्रेग्नन्सी का लक्षण हैं। वैसे बहुत सी महिलाओं का यह भी मानना है अगर आपको यह लक्षण नहीं है तो यह गर्भ में लड़का होने का लक्षण भी माना जाता हैं।

स्तन में बदलाव / संवेदनशील स्तन

गर्भवती होने के कुछ ही दिनो बाद आपको अपने स्तनों में बदलाव महसूस हो सकता हैं जैसे की आकार बढ़ना या निप्पल के आस पास की त्वचा का रंग गाढ़ा होना। यह गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षणों (Early Signs Of Pregnancy) में से एक है।

Pregnant hone ke baad ke lakshan

morning sickness symptoms

गर्भावस्था में पेट दर्द, पेट में ऐंठन और रक्त के निशान

गर्भ ठहरने पर आपको हल्के ख़ून के धब्बे या जिसे हम स्पॉटिंग भी कहते है, हो सकती है। प्रेग्नन्सी के शुरुआती सप्ताह में जब फ़र्टिलायज़्ड अंडा गर्भाशय की लाइनिंग से जुड़ जाता है तो उस कारण आपको हल्के ख़ून के धब्बे दिख सकते है। इसको स्पॉटिंग को इम्प्लैंटेशन ब्लीडिंग भी कह सकते है। इसी दौरान आपको पेट में ऐंठन यानी क्रैम्प्स (Cramps) महसूस हो सकते है जैसे पिरीयड्ज़ आने से पहले होते है।

Pregnant hone k lakshan

गर्भावस्था में थकान

एक गर्भवती महिला को शुरू के कुछ सप्ताह थकान महसूस होती रहती है। यह आपके हार्मोंस के तेज़ी से बदलने की वजह से होता है।

बार बार पेशाब आना

गर्भ धारण करने के कुछ समय बाद आपको बार बार पेशाब आने लगता है। क्यूँकि अब आपके गर्भाशय पर दबाव पड़ने लगता है जिसकी वजह से आपको बार बार पेशाब आता है।

ये भी पढ़े:  गर्भ में लड़का होने के सिम्पटम्स Pregnancy Symptoms For Boy

Pregnancy lakshan

अन्य प्रेगनेंसी के लक्षण

इन सब कारणो के अलावा कुछ और भी प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण है |

  • जैसे भोजन की लालसा
  • सिरदर्द
  • मूड बदलना
  • साँस लेने में भारीपन महसूस होना।

इन सब के बावजूद एक महिला अपने अंदर पल रहे जीव की हर प्रकार से रक्षा करती है। सच में, माँ बनना एक सौभाग्य हीं है|




टैग्स: ,
Previous Post
images (19)
घरेलु उपचार

पीरियड रोकने के उपाय Period rokne ke upay

Next Post
periodcalendar_bloglarge
घरेलु उपचार

क्या है पीरियड जल्दी लाने के उपाय?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *