How to keep kids busy

कैसे रखे बच्चों को व्यस्त | How to keep kids busy

आजकल माता पिता अपने बच्चों को बचपन से ही अच्छे से अच्छी शिक्षा देने की कोशिश करते है। लेकिन स्कूल जाने से पहले बच्चे बहुत कुछ अपने घर पे ही सीखते है इसीलिए उन्हें व्यस्त रखना महत्वपूर्ण है। इसके पीछे के कुछ कारण है की माता पिता को अपने लिए भी समय चाहिए, ख़ासकर की माएँ या फिर घर के काम की वजह से भी माताओं को उन्हें व्यस्त रखना पड़ता है। जब बच्चे घर में होते है स्कूल शुरू होने से पहले तो उन्हें ख़ाली बैठाने की बजाय उन्हें कुछ रोचक गतिविधियों में व्यस्त रखे।

आइए देखते है की कैसे आप अपने बच्चे को व्यस्त रख सकती है। How To Keep Kids Busy

  • घर के काम (Household Chores For Kids)
  • इंडोर गेम्ज़/ घर के अंदर खेलना (Indoor Games For Kids)
  • रोचक किताबें (Interesting Books For Kids)
  • फ़्लैश कॉर्ड्ज़ (Flash Card for kids)
  • पेंटिंग/कलर्ज़ (Paint for kids)
  • ब्लाक गेम (Block Games For Kids)

How To Keep Kids Busy: घर के काम (Household Chores For Kids)

household chores for kids
household chores for kids

किसी भी बच्चे के सही विकास के लिए घर से ही शुरुआत करे। उन्हें अपने साथ घर के जानी में लगाए, कोई भारी काम नहीं बस छोटे छोटे, जैसे प्लेट रख के आना, अपने खिलौने उठा के वापिस रखना, कचरा सिर्फ़ कूड़ेदान में ही डालना आदि। ऐसे करने से वो ख़ुद को ज़िम्मेदार समझेंगे और धीरे धीरे उस काम को ख़ुद करना शुरू करेंगे। जब भी वो घर के काम (Household Chores) में आपका साथ दे तो उन्हें शाबाशी ज़रूर दे खुली इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा।

ये भी पढ़े:  गर्भावस्था के टिप्स | Tips For Healthy Pregnancy

How To Keep Kids Busy: इंडोर गेम्ज़/ घर के अंदर खेलना (Indoor Games For Kids)

Indoor Games For Kids
Indoor Games For Kids

गेम्ज़ भी आप अपने घर से शुरू करें। जब भी बच्चों को कोई भी गेम खिलाए थोड़ा ध्यान रखे क्यूँकि अभी आपके बच्चे के लिए यह पहली बार है जब वो शारीरिक तौर पे खेलना शुरू करेंगे। छोटी गेम्ज़ जैसे बॉल से खेलना या एक दूसरे की तरफ़ बॉल फैकना बच्चों को अच्छी लगती है। ऐसे खेल में छोटी और नरम बॉल का इस्तेमाल करे ताकि जब बच्चे ख़ुद खेले तो उन्हें चोट ना लगे। और भी कई ऐसी गेम्ज़ है जिन्हें आप घर में खेल सकते है जैसे छुपन छुपाई या क्रिकेट या ग़ुब्बारों से भी आप घर में खेल सकते है।

How To Keep Kids Busy: रोचक किताबें (Interesting Books For Kids)

Interesting Books For Kids
Interesting Books For Kids

अपने बच्चों को कुछ रोचक और शिक्षा सम्बंधी किताबें दिखाए जिनसे उन्हें सिखने को मिले। ऐसी किताबें बच्चों को बहुत आकर्षक लगती है क्यूँकि इनमे तस्वीरों के ज़रिए बच्चों को बहुत सी चीज़ें सिखने को मिलती है। आप अपने बच्चों के साथ बैठ कर उन्हें बताए और अगले दिन फिर उन्हें सोहो किताब दे ताकि वो ख़ुद उसे देख सके। ऐसे धीरे धीरे उनकी शिक्षा से सम्बंधित किताबों में रुचि बड़ेगी और सिखना शुरू करेंगे।

How To Keep Kids Busy: फ़्लैश कॉर्ड्ज़ (Flash Card for kids)

Flash Card for kids
Flash Card for kids

आजकल बाज़ारों में फ़्लैश कार्ड्ज़ आ गए है जो की ख़ासकर चोटी उम्र के बच्चों को ध्यान में रख कर बनाए गए है। इस उम्र के लिए किताब की बजाय आकर्षक कार्ड्ज़ बनाए गए है जिनमे तस्वीरें होती है। यह कॉर्ड्ज़ बच्चों को बहुत की बुनियादी या यूँ कहें की शुरुआती जानकारी देते है जैसे की जानवर और उनके नाम, ABCD, फलों की तस्वीरें और उनके नाम, सब्ज़ियों की तस्वीरें और उनके नाम आदि। तो आप इन कॉर्ड्ज़ की मदद से अपने बच्चे को खेल खेल में काफ़ी कुछ सिखा सकती है और उसने वो व्यस्त भी रहेंगे।

ये भी पढ़े:  बच्चे को दूध पिलाने के तरीके | Tips on Breastfeeding In Hindi

How To Keep Kids Busy: पेंटिंग/कलर्ज़ (Paint For Kids)

हर बच्चे को रंग अच्छे लगते है खुली वो उन्हें हर जगह देखते है। यही समय है की आप भी अपने बच्चे को रंगो से अवगत कराए। शुरू में क्रेआन कलर्ज़ यानी मोम से बने के रंग ही बच्चे को दे। उन्हें एक रंग भरने वाली किताब दे और सिखाए की कैसे रंग भरते है। यक़ीन मानिए बच्चे कितनी देर रंगो के साथ खेल सकते है यह जान के आपको हैरानी होगी।

How To Keep Kids Busy: ब्लाक गेम (Block Games For Kids)

यह गेम हर बच्चे को पसंद आती है, हर बच्चे को घर और बिल्डिंग बनाना अच्छा लगता है। ब्लाक गेम बच्चों के ध्यान और धीरज के लिए भी बहुत अच्छी है। बच्चे इसके ख़ुद को काफ़ी देर तक व्यस्त रख सकते है।

चाहे कोई गेम हो या शिक्षा सम्बंधी किताबें, बच्चों को व्यस्त रखना काफ़ी ज़रूरी है। माता पिता होने के नाते आप अपने बच्चे की दिलचस्पी को अच्छे से पहचान सकते है और उसी हिसाब से उसे व्यस्त भी रख सकते है।

 

टैग्स: , , ,
Previous Post
Remedies to avoid pregnancy
गर्भावस्था

गर्भवती होने से कैसे बचें – प्रेग्नेन्सी रोकने के घरेलू उपाय

Next Post
बच्चों की बुरी आदतें
बच्चा

क्या आप भी परेशान है की कैसे छुड़वाए बच्चों की बुरी आदतें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *