Precautions During First Month Pregnancy

गर्भावस्था के पहले महीने के दौरान कोन सी सावधानिया बरते ?

Contents hide

गर्भावस्था के पहले महीने के दौरान कोन सी सावधानी बरतें – क्या करें और क्या न करें

एक स्वस्थ गर्भावस्था और जन्म के लिए, आपको अपनी रोज की दिनचर्या में बदलाव करने की आवश्यकता होगी। इन परिवर्तनों में कुछ Do’s and Don’ts शामिल हो सकते हैं जो आपकी गर्भावस्था में मदद करेंगे।




तुम्हे क्या करना चाहिए

  • अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएँ
  • अधिक रेशेदार भोजन शामिल करें
  • व्यायाम
  • पर्याप्त नींद लें
  • पॉजिटिव रहें
  • वैजाइनल हाइजीन बनाए रखें

अपने तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएँ (Hydration During Pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि शरीर में पानी की कमी से आपको कई मुश्किलें हो सकती हैं। आप एक अलार्म लगा सकते हैं जो आपको पानी पीने की याद दिलाता है। वैकल्पिक रूप से, आप तरल पदार्थ का सेवन करने के लिए फलों के रस, सब्जियों के रस या सूप पी सकते हैं।




अधिक रेशेदार भोजन शामिल करें (Fibre Rich Food In Pregnancy)

बदलते हार्मोन से गर्भावस्था के दौरान कब्ज हो सकता है। इसलिए गर्भावस्था के पहले महीने के आहार ( First month pregnancy food)  में आपको अपने आहार में अधिक रेशेदार खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। फलियां, पत्तेदार सब्जियां, अनाज और स्प्राउट्स रेशेदार खाद्य पदार्थ खाने के अच्छे तरीके हैं।

ये भी पढ़े:  बच्चे को दूध पिलाने के तरीके | Tips on Breastfeeding In Hindi



व्यायाम (Regular Exercise During Pregnancy)

स्वस्थ और फिट रहने के लिए व्यायाम करना जरूरी है। यही बात गर्भावस्था पर भी लागू होती है। गर्भावस्था के दौरान अपने शरीर को ठीक से काम करने में मदद करने के लिए आपको हल्के व्यायाम करने चाहिए। चलना शरीर के लिए किसी भी अनावश्यक परिश्रम के बिना व्यायाम करने का अच्छा तरीका है। हालांकि कोई भी व्यायाम करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

पर्याप्त नींद लें (Sound Sleep During Pregnancy)

आपका शरीर में गर्भावस्था में काफी बदलाव आते है, और आप बहुत थका हुआ महसूस करती है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान, अपनी खोई हुई ऊर्जा को वापस पाने के लिए पर्याप्त आराम और नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

गर्भावस्था के दौरान, अपनी खोई हुई ऊर्जा को वापस पाने के लिए पर्याप्त आराम और नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

pregnancy me kaise sona chahiye in Hindi

पॉजिटिव रहें

आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों ही आपके अजन्मे बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं। आपको अच्छा संगीत सुनना, एक अच्छी किताब पढ़ना या कोई ऐसी गतिविधि जो आपको खुश करती है जरूर करनी चाहिए।

वैजाइनल हाइजीन बनाए रखें

गर्भावस्था में आपके हार्मोनल स्तर को झटका लगने के साथ, आप योनि के संक्रमण जैसे योनि कैंडिडिआसिस के शिकार हो सकते हैं। इसलिए, ऐसे किसी भी संक्रमण से बचने के लिए योनि स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं

यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें आपको गर्भावस्था में करने से बचना चाहिए:

  • कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें
  • अस्वास्थ्यकर भोजन से बचें
  • शराब से बचें
  • धूम्रपान से बचें
  • टाइट या फिटेड कपड़ों से बचें
  • कठोर काम करने से बचें
  • लंबी यात्राओं से बचें
  • सौना और हॉट बाथ से बचें
ये भी पढ़े:  जानिए प्रेगनेंसी में संगीत सुनने के फायदे

कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें

गर्भावस्था में कैफीन युक्त पेय पदार्थों जैसे चाय, कॉफी या कोला का सेवन न करें। कैफीन से मम्मियों में अनिद्रा, नाराज़गी और चिंता हो सकती है और इससे आपके बच्चे के स्वास्थ्य को भी खतरा हो सकता है। आपको प्रसव पूर्व प्रसव हो सकता है, या आपके बच्चे के जन्म का वजन कम हो सकता है।



अस्वास्थ्यकर भोजन से बचें

अस्वास्थ्यकर या जंक फूड खाने से आपका अधिक वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है और इस प्रकार, गर्भावस्था के दौरान गर्भावधि रक्तचाप और मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। तला हुआ और तैलीय भोजन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, और अस्वास्थ्यकर वसा भी आपके या आपके बच्चे के लिए अच्छा नहीं है। इस प्रकार, ये गर्भावस्था के पहले महीने में बचने के लिए खाद्य पदार्थ हैं।

शराब से बचें

गर्भावस्था के पहले महीने के दौरान शराब का सेवन करने वाली माताओं को जन्म दोष वाले बच्चों को जन्म देने की अधिक संभावना होती है। जन्म के समय बच्चे के जन्मजात दोष होने का खतरा अधिक होता है।

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान आपके अजन्मे बच्चे में गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकता है। गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने वाली माताओं को जन्म के समय कम वजन या सांस लेने में तकलीफ होने का खतरा होता है। न केवल सक्रिय धूम्रपान बल्कि निष्क्रिय धूम्रपान भी आपके अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य के लिए घातक हो सकता है।

टाइट या फिटेड कपड़ों से बचें

आपका शरीर गर्भावस्था में कई शारीरिक बदलावों से गुजरता है। अपने शरीर को आरामदायक रखने के लिए, आपको ढीले कपड़े पहनने चाहिए जो आपके शरीर को आराम देने में मदद करें। तंग फिट कपड़े पहनने से परहेज करें, खासकर अपने पेट के आसपास।

ये भी पढ़े:  कैसे बनाये अपनी गर्भावस्था को मजेदार और आनंददायक ?

कठोर काम करने से बचें

गर्भावस्था में भारी वजन उठाना या उठाना सख्त वर्जित है। इस तरह की गतिविधियां आपके पेट पर अनावश्यक दबाव डाल सकती हैं, जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

लंबी यात्राओं से बचें

गर्भावस्था का पहला महीना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, और इस तरह, आपको अपने शरीर को किसी भी तरह के तनाव में रखने से बचना चाहिए। पहली तिमाही में लंबी यात्रा से बचना चाहिए।

सौना और हॉट बाथ से बचें

गर्भावस्था के पहले महीने में आपको सौना या गर्म पानी के स्नान से बचना चाहिए। आपके शरीर का तापमान आपके शरीर के तापमान से अधिक होने पर आपके अजन्मे शिशु के लिए घातक हो सकता है। उच्च तापमान भ्रूण के विकास को प्रभावित कर सकता है।

गर्भावस्था के पहले महीने की अन्य सावधानियां (Other Precautions During First Month Pregnancy)

उपर्युक्त डॉस और डोन्ट के अलावा, आप निम्नलिखित कुछ सावधानियों का भी पालन कर सकते हैं:

  • गर्भावस्था के शुरुआती दो महीनों में संभोग करने से बचना चाहिए वरना सुरक्षित तरीकों का पालन करें (उसी के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें)।
  • कठोर रसायनों का उपयोग ना करें।
  • रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपको सही खाना चाहिए।
  • पालतू जानवरों के मल मूत्र (बिल्लियों, कुत्तों, पक्षियों आदि) के संपर्क में आने से बचें।
  • अपने किचन गार्डन या लॉन में काम करते समय सावधानी बरतें। दस्ताने पहनना उचित है।

निम्नलिखित कुछ चीजें हैं जो आपको करनी चाहिए |

2 Shares

Leave a comment