स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय

गर्भावस्था का समय हर औरत के लिए उसके जीवन के बेहद खूबसूरत पलों में से एक होता है। गर्भावस्था के सफर में औरत के शरीर में काफ़ी बदलाव आते हैं जैसे कि वजन बढ़ना, शरीर में थकान रहना, मूड स्विंग्स होना व चिड़चिड़ापन होना इत्यादि व इन सबके साथ साथ स्ट्रेच मार्क्स भी इसी समय होते हैं। गर्भावस्था के दौरान त्वचा के फैलने के कारण कुछ खिंचाव के निशान विकसित होते हैं जिन्हें कि हम स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं। पेट बढ़ने की वजह त्वचा की ऊपरी परत में खिंचाव के साथ साथ निचली परतें भी खिंचती हैं। इससे कोलेजन (जिससे त्वचा को लचीलापन मिलता है) थोड़ा फ़ट जाता है और ये ही स्ट्रेच मार्क्स के रूप में दिखाई देने लगता है। प्रेगनेंसी के दौरान यह स्ट्रेच मार्क्स पेट के निचले हिस्से, बाजू, पीठ,पैरों व कुल्हों पर आ ही जाते हैं।

ज्यादातर महिलाएं डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स को लेकर तनाव ग्रसित हो जाती हैं व शर्मिंदगी महसूस करती हैं लेकिन इसमें घबराने व परेशान होने की कोई बात नहीं क्योंकि यह मातृत्व के सफर की सबसे खूबसूरत निशानी है और साथ ही साथ यह एक सामान्य समस्या है जो कि हमारे देश की लगभग 90% महिलाओं के साथ होती है। डिलीवरी के बाद वह अपने स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए मार्किट में मिलने वाली तरह- तरह की क्रीम का इस्तेमाल करती है लेकिन उनसे कुछ ज्यादा फायदा नहीं मिलता।

हम सब जानते हैं कि घरेलू उपाय कभी भी नुकसानदायक नहीं होते। वह हमारे लिए हमेशा फायदेमंद ही साबित होते हैं। तो आइए, आज मैं आपको बताती हूं कि किस तरह आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाते हुए अपने स्ट्रेच मार्क्स को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:  अनवांटेड 72 - अनचाहे गर्भ से बचने का आसान तरीका

ताज़ा एलो वेरा जेल- एलोवेरा हमारे शरीर व त्वचा के लिए एक बहुत ही बढ़िया जड़ी बूटी है इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण इलाज़ करने की प्रक्रिया में तेजी लाते है व हमारे शरीर को आराम व त्वचा को ठंडक देते है। ताजा एलोवेरा जेल लेकर उसमें विटामिन- ई के कैप्सूल से निकला तेल मिलाकर अच्छे से मिश्रण बनाए व उस मिश्रण को हल्के हाथों से अपनी स्ट्रेच मार्क्स पर तब तक मसाज करें जब तक वह अवशोषित ना हो जाए। त्वचा को धोने के लिए पानी का इस्तेमाल ना करें। यह प्रक्रिया दिन में दो बार अवश्य करें। धीरे-धीरे आपके स्ट्रेच मार्क्स कम होते जाएंगे।

हल्दी का पेस्ट- हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट व त्वचा को निखारने का गुण रखती है। स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलवाने के लिए हल्दी एक बहुत अच्छा व बेहतर तरीका है। हल्दी को दही के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें फिर त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। दिन में दो बार यह पेस्ट अवश्य लगाए।

तेल की मालिश- स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए तेल मालिश बहुत फायदेमंद साबित होती है। नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके हल्के हाथों से निशानों पर रोजाना मालिश करे। आप चाहे तो जैतून का तेल ( स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए बेहद लाभदायक), बादाम का तेल,बेबी तेल, जोजोबा तेल या फिर अरण्डी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आलू का इस्तेमाल- प्रेगनेंसी में आए स्ट्रेच मार्क्स पर रोज आलू का पतला टुकड़ा काट कर रगड़े। सूख जाने पर पानी से साफ़ करके कोई मॉइस्चराइजर अप्लाई करें।

ये भी पढ़े:  जुड़वा गर्भवस्था के लक्षण

विटामिन ई का तेल- विटामिन ई तेल में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो कोलेजन को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। बाज़ार में मिलने वाले विटामिन ई के कैप्सूल में से तेल निकालकर रोजाना 15 से 20 मिनट तक अपने स्ट्रेच मार्क्स पर मालिश करें व मसाज के बाद तेल को लगा हुआ ही छोड़ दें। यह तेल स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है।

नींबू का रस- एक से दो चम्मच नींबू का ताज़ा रस लेकर इससे लगातार 10 मिनट तक स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज करते रहे। जब नींबू का रस त्वचा में अच्छे से अवशोषित हो जाए तब त्वचा को गर्म पानी से धो लें व ऊपर से कोई भी क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाए। आप चाहे तो बेसन व नींबू के रस का पेस्ट बना कर उसे भी प्रभावित जगह पर लगा सकते है व सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से धोकर ऊपर से क्रीम या फिर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खूब पानी पियें- स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए यह एक बहुत ही बेहतर उपाय है। अगर आप अपने स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए किसी भी चीज़ का इस्तेमाल नही करना चाहते तो इसके लिए बेहद आवश्यक है अपने शरीर को हाइड्रेट रखना। रोजाना 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पियें क्योंकि ज्यादा पानी पीने से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा के रोमछिद्रों को कुदरती रूप से पोषण मिलता है। जिससे स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं।

कॉफी व कोको बटर पेस्ट- एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच पिघला हुआ कोको बटर मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगभग 10 मिनट के लिए लगाएं व उसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें। यह प्रक्रिया हफ़्ते में 3 से 4 बार अवश्य अपनाएं आपको जल्द ही फ़र्क महसूस होने लगेगा।

ये भी पढ़े:  गर्भावस्था में फोलिक एसिड के फायदे

सेब का सिरका- स्प्रे बोतल लेकर उसमें एक कप सेब का सिरका डाल दें वह रात को सोने से पहले उस बोतल से सेब के सिरके को स्ट्रेच मार्क्स पर स्प्रे करें। उसे सूखने के लिए छोड़ दें व अगली सुबह त्वचा को पानी से साफ करके क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाएं

टी ट्री तेल- टी ट्री तेल के इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स व अन्य दाग धब्बे भी गायब हो जाते हैं। यह काफ़ी गुणों से भरपूर होता है। 4 से 5 चम्मच टी ट्री तेल लेकर उसमें आधा चम्मच जैतून का तेल या नारियल का तेल अच्छे से मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें व इससे स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया पर अच्छे से हल्के हाथों से मसाज करें। तेल के अच्छी तरह त्वचा में अवशोषित होने के बाद ऐसे ही छोड़ दें। यह प्रक्रिया दिन में दो बार अपना सकते हैं।

तो यह थे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही स्ट्रेच मार्क्स के निशान को हटा सकते हैं। इन घरेलू नुस्ख़ों की मदद से नए या पुराने स्ट्रेच मार्क्स को खत्म किया जा सकता हैं। इन्हें लगातार अपनाने से आपको कुछ ही हफ़्तों में सकारात्मक प्रभाव दिखाई देने लगेगा कि आपकी त्वचा पर यह स्ट्रेच मार्क्स हल्के पड़ने के साथ साथ धीरे धीरे गायब हो चुके हैं। आज ही इन प्रभावशाली उपायों को अपनाएं व अपनी त्वचा को स्ट्रेच मार्क्स रहित बनाएं।

– धन्यवाद
मोना कपूर

0 Shares

Leave a comment