Healthy Pregnancy Tips

गर्भावस्था के टिप्स | Tips For Healthy Pregnancy

एक महिला का स्वास्थ्य उसके बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। जो महिलाएं नियमित रूप से प्रसवपूर्व देखभाल (pregnancy care) के साथ-साथ अच्छी तरह से खाती हैं और व्यायाम (pregnancy diet and exercise) करती हैं, उनमें गर्भावस्था के दौरान जटिलताएं (Pregnancy Complications) कम होती हैं।  एक स्वस्थ महिला ही एक स्वस्थ शिशु को जन्म दे सकती है | इस पोस्ट के जरिये हम आपके साथ कुछ Healthy Pregnancy Tips शेयर कर रहे है जो आपको आपकी pregnancy journey मे मदत करेंगे |

तो आइये जानते हैं क्या है ये Healthy Pregnancy Tips

  • फल और सब्जियां खूब खाएं
  • अपने आयरन स्तर बनाए रखे
  • हाइड्रेटेड रहना
  • फोलिक एसिड की खुराक लें
  • पर्याप्त नींद
  • नियमित व्यायाम
  • कुछ खाद्य पदार्थ सावधानी के साथ खाएं
  • तनाव कम करना
  • शराब या कैफीन

फल और सब्जियां खूब खाएं (Fruits And Vegetables During Pregnancy)

जब आप गर्भवती हों, तो पौष्टिक भोजन करना महत्वपूर्ण है। फल और सब्जियां आपके शरीर को एक स्वस्थ बच्चा पैदा करने के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।कई फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट आपके बच्चे की कोशिकाओं के विकास के लिए बहुत जरुरी है|

ये भी पढ़े:  बच्चो के कमरे को सजाते हुए ध्यान रखे ये बातें | Tips on Designing Kids Room

फल और सब्जियां खाने से भी गर्भावस्था में कब्ज को रोकने में मदद मिलती है जो की गर्भावस्था के दौरान एक आम लक्षण है।

Fresh Vegetable Salad या फिर Roasted or Stir Fried Vegetables, आपके भोजन में सब्जियों का इंद्रधनुष शामिल करने का एक अच्छा तरीका है।

अपने आयरन स्तर बनाए रखे

अपने आयरन के स्तर को बनाए रखने और एनीमिया को रोकने के लिए आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों (Iron Rich Food) का सेवन करें। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन अवशोषित (absorb) करने में मदद करता है इसलिए अपनी दाल या सब्ज़ी में कुछ नींबू का रस मिलाएं या अपने भोजन (daily diet in pregnancy) में एक गिलास संतरे का रस या निम्बू पानी जरूर ले।

आयरन के मुख्य स्रोत: पालक, मेथी और चुकंदर जैसी सब्जिया, मछली, चिकन और सूखे मेवों इत्यादि।

हाइड्रेटेड रहना (Hydration During Pregnancy)

One of important tips for healthy pregnancy is to stay hydrated. हाइड्रेटेड रहना हमेशा ही जरुरी है, और गर्भावस्था के दौरान तो और भी जरुरी हो जाता है| शरीर मे अतिरिक्त रक्त की मात्रा बनाने, नए tissues का निर्माण करने, पोषक तत्वों को ले जाने और toxics को बाहर निकालने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान बहुत सारे तरल पदार्थ पीना अद्भुत काम कर सकता है जैसे की कब्ज कम करना, त्वचा को नरम करना|

एक लंबा गिलास या पानी की बोतल अपने पास रखे, थोड़ी थोड़ी देर मे पानी पीती रहे और इसे अक्सर रिफिल करें।

फोलिक एसिड की खुराक लें (Folic Acid in Pregnancy)

फोलेट, स्वाभाविक रूप से होने वाला प्रकार का फोलिक एसिड, हरी सब्जियां, संतरा, दाल (दाल) और अनाज में होता है, लेकिन आपको अपने गर्भावस्था के पहले तीन महीनों तक अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पूरक की आवश्यकता होगी। गर्भावस्था में पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त करने से स्पाइना बिफिडा को रोका जा सकेगा।

ये भी पढ़े:  गर्भावस्था के पहले महीने के दौरान कोन सी सावधानिया बरते ?

फोलिक एसिड के मुख्य स्रोत: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और मेथी चुकंदर जैसी सब्जिया, अंडे, ड्राई फ्रूट्स (बादाम, अखरोट) और दालें इत्यादि।

पर्याप्त नींद (Sound Sleep During Pregnancy)

गर्भावस्था के दौरान बिस्तर पर आराम से रहना आपकी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक हो सकता है। गर्भावस्था में रात को अच्छी नींद लेना लगभग एक सपने जैसा है। जैसे-जैसे गर्भावस्था के दौरान आपका पेट बढ़ता है आपको पता चलता है की आपको हर थोड़ी देर में पेशाब करने की इच्छा हो रही है। बार बार टॉयलेट जाने के कारण आपकी नींद डिस्टर्ब होती है और आप ठीक से सो नहीं पाती।

अपने बाईं ओर सोने की कोशिश करें, और यदि आपको आवश्यकता है तो अतिरिक्त तकियों का उपयोग करें।

जानिए pregnancy me kaise sona chahiye in Hindi

नियमित व्यायाम (Regular Exercise During Pregnancy)

नियमित व्यायाम आपको गर्भवती होने की शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का सामना करने में मदद कर सकता है।

Healthy Pregnancy Tips
Healthy Pregnancy Tips

कुछ खाद्य पदार्थ सावधानी के साथ खाएं

अधपके या कच्चे मांस, और एक जर्दी के साथ अंडा मे नहीं खाना चाहिए । लेकिन उबले अंडे आवश्यक विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं। गर्भावस्था के दौरान क्या खाएं या क्या नहीं, इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें!

तनाव कम करना

प्रेगनेंसी में तनाव न केवल आपकी सेहत पर बल्कि होने वाले शिशु के सेहत पर भी नकरात्मक प्रभाव डालता है। इसीलिए तनाव से दूर रहे।योग, गहरी-साँस लेने के व्यायाम, स्ट्रेचिंग या बस थोड़ी देर चलने की कोशिश करने के लिए अपने दिन में कुछ समय निकालें।

अपनी प्रेगनेंसी को और भी खुशनुमा बनाने के लिए यह पढ़े!

ये भी पढ़े:  कैसे बनाये अपनी गर्भावस्था को मजेदार और आनंददायक ?

शराब या कैफीन

प्रेगनेंसी मे शराब पीना न केवल आपके लिए हानिकारक है बल्कि आपके होने वाले शिशु की सेहत और स्वास्थ के लिए भी ठीक नही है| एक दिन में 200mg से अधिक कैफीन न लें, जो एक कप कॉफी, चार कप चाय या दो कैन एनर्जी ड्रिंक है। प्रेगनेंसी मे हर्बल चाय से प्यार करना सीखें।

Have A Happy Pregnancy!!

 

Leave a Comment