शरीर में खून की कमी

शरीर में खून की कमी को दूर करें इन खून बढ़ाने के उपाय से

आप जिंदा है क्योंकि आपके अंदर खून दौड़ रहा है। शरीर आगे अच्छे से वर्क कर रहा है तो उसकी वजह भी खून है और खून की कमी के कारण शरीर को कई तरह की बीमारियाँ घेर लेती है।
खून की कमी से शरीर सुस्त पड़ जाता है, थकावट आने लग जाती है, हड्डियां कमजोर हो जाती है, शरीर को कई तरह की गंभीर बीमारियाँ घेर लेती है।
ऐसे में जरुरी है ध्यान रखना की आपको खून की कमी ना हो क्योंकि अगर खून की कमी हो गई तो आपकी जान पर आ सकती है। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएँगे जिसकी मदद से आप अपने खून को बढ़ा सकते है और फिट रह सकते है।

शरीर में खून की कमी होने के कारण

  • पोषक तत्वों की कमी होना
  • आयरन की कमी होना
  • फोलिक एसिड की कमी होना
  • संतुलित आहार नहीं लेना
  • स्मोकिंग
  • ब्लीडिंग
  • विटामीन B-12 की कमी

खून बढाने के उपाय

अनार

कहा जाता है की एक अनार में 100 बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। अनार में सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामीन होते है जो शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करते है




जिससे शरीर में खून की कमी को जल्दी ही पूरा किया जा सकता है। आप अनार को सीधा या जूस के रूप में ले सकते है।




चुकन्दर

चुकन्दर में कैशियम, आयरन, विटामीन A और विटामीन C होता जो की खून की कमी को पूरा करने के लिए बहुत जरुरी है। इसके अलावा चुकन्दर में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, फाइबर, मैगनीज आदि होते है जिसकी वजह से जल्दी ही शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।







टमाटर

टमाटर में काफी मात्रा में विटामीन, मैग्नीशियम, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, कॉपर आदि तत्व होते है, जिसकी वजह से यह शरीर में आसानी से खून की कमी पूरी करता है।

पालक

पालक आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है और खून की कमी को पूरा करने के लिए सबसे ज्यादा आयरन की जरूरत रहती है।  पालक के सेवन से ना सिर्फ खून में बढ़ोतरी होती है बल्कि यह हमारे शरीर को ताकत भी देता है।

शलजम

शलजम में विटामीन C, मिनरल्स, एंटी-ओक्सिडेंट तत्व और फाइबर होता है जिसकी वजह से यह खून को बढाता है और हमारे इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को मजबूती देता है।

खजूर

खजूर में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामीन B6, निआचीनआदि जरुरी तत्व होते है जो शरीर को ताकत और सुरक्षा प्रदान करते है। इसके सही उपयोग से शरीर का फैट भी कम होता है और खून में वृद्दि होती है।

सेब

सेब को हर बीमारी में यूज़ किया जाता है और खून बढाने में सेब बहुत असरदारक है। सेब ना सिर्फ शरीर में खून की कमी को पूरा करता है बल्कि हिमोग्लोबीन के लेवल को भी बढाता है।

स्ट्राबेरी

इसमें विटामीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे हाई लेवल के एंटी-ओक्सिडेंट तत्व है। इसके साथ ही यह सोडियम और कोलेस्ट्रोल फ्री है जिस वजह से शरीर को इसका किसी तरह का नुकसान नहीं है।

इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

0 Shares

Leave a comment