गर्भ न ठहरने के कारण – pregnancy na hone ki waja in hindi

हर स्त्री के लिए माँ बनना बहुत बड़ा सौभाग्य होता है लेकिन जब कई कोशिशों के बाद भी सन्तान सुख नही मिल पाता तो उस दुख का अंदाजा कोई नही लगा सकता। डॉक्टर्स के चक्कर काटना, यहाँ वहाँ माथा टेकना शुरू हो जाता है। लेकिन अच्छा होगा पहले हम प्रेग्नेंसी ना होने के कुछ सामान्य रीजन को जान के ताकि इस अलौकिक सुख को प्राप्त किया जा सके।

pregnancy na hone ki wajah

1-सेक्स का गलत तरीका

सेक्स कब कैसे कितना करना चाहिए इसका ध्यान रखना आवश्यक है।

जरूरत से ज्यादा सेक्स करना

ऐसा करना गर्भधारण की गारंटी नही देता बल्कि इसे पुरुष को चक्कर, कमजोरी और वीर्य की मात्रा कम होने की दिक्कत हो सकती है। ज्यादा सेक्स करने से सेक्स में रुचि भी कम हो सकती है। सेक्स की पोजीशन और टाइमिंग भी बहुत महत्वपूर्ण है। सेक्स ज्यादातर सुबह के समय करे क्योंकि उस समय एनर्जी काफी होती है। खड़े होकर या स्त्री पुरुष के ऊपर हो इस पोजीशन में प्रेग्नेंट होने के चान्सेस कम हो जाते है।

उपाय

स्त्री का तुरन्त खड़े हो जाना

सेक्स के तुरन्त बाद बहुत सी स्त्री खड़ी होकर तुरन्त बाथरूम जाती है जो गलत है।

उपाय

सेक्स के तुरन्त बाद बाथरूम ना जाए ना ही योनि को पानी से साफ करें, कुछ देर ऐसे ही लेटी रहे।

सेक्स के समय लुब्रिकेंट यूज़ करना

सेक्स के समय लुब्रिकेंट इस्तेमाल करने से स्पर्म की गतिशीलता पर प्रभाव पड़ता है।

उपाय

इससे अच्छा है सेक्स से पहले फोर प्ले करें, जिससे योनि गीली हो।

2-स्ट्रैस लेना

शायद आपको यकीन स्ट्रैस माँ बनने में बहुत बड़ा रोड़ा है। स्ट्रैस लेने से ब्रेन के महत्वपूर्ण भाग हाइपोथैलेमस तथा पिट्यूटरी ग्लैंड पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यही दोनो थाइरोइड, एड्रिनल तथा ओवरी को नियंत्रित करती है। इसी कारण स्ट्रैस लेने माँ बनने की क्षमता कम हो जाती है।

उपाय
  • इसलिए तनाव को कोसो दूर रखें।
  • मेडिटेशन करे,म्यूजिक सुने।
  • नेगेटिव लोगो को इग्नोर करें।
  • खुश रहे ,सुबह सुबह नंगे पैर हरी घास पर चले।

3-अधिक उम्र

शादी जल्दी होने पर भी बच्चा होने में यदि देर होती है तो उसके कई कारण हो सकते है। किंतु ज्यादा उम्र में भी प्रेग्नेंसी की संभावना कम हो जाती है। और यदि प्रेग्नेंसी हो भी जाती है तो बच्चे में विसंगति के लक्षण हो सकते है।

4-कसे हुए अंतःवस्त्र

स्त्री हो या पुरुष ज्यादा कसे हुए अंतःवस्त्र पहनने से प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है। क्योंकि गुप्तांगों को हवा नही मिल पाती, संक्रमण होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है।

उपाय

5-कम नींद लेना

कम नींद लेने से इम्यून सिस्टम वीक हो जाता है जिससे कोई भी संक्रमण बहुत जल्दी पकड़ लेता है। साथ ही शरीर को आराम भी नही मिलता और अप्रत्यक्ष रूप से तनाव होता है।

उपाय

सोने से एक घण्टे पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट खुद से दूर कर दे, जल्दी सोने की कोशिश करे।

6-शराब, सिगरेट, तंबाकू का सेवन

इन सब चीज़ों के सेवन से स्पर्म तथा एग बनाने वाली सेल नष्ट होने लगती है। स्पर्म की क्वालिटी खराब होती है।

उपाय

इनका सेवन कम से कम या बंद कर दे।

इसके अलावा कुछ अन्य कारण है जो माँ बनने में बाधक है वो है वजन का सामान्य से अधिक कम या ज्यादा होना, खराब लाइफ स्टाइल, प्रदूषण या प्रदूषक पदार्थो का इस्तेमाल, अनहैल्थी भोजन, बहुत ज्यादा रेडिएशन वाली चीज़ों का इस्तेमाल जैसे फोन या वाई फाई। इनका उपाय यही है कि जीवन शैली सुधारे जिससे जल्द से जल्द आप सन्तान सुख पा सके।

0 Shares

Leave a comment