pregnancy ka pata kaise chale

घर पर कैसे करे गर्भावस्था जांच- गर्भधारण का पता लगाना

घर पर गर्भावस्था की जाँच कैसे करें - How to check pregnancy at home

गर्भ का पता कैसे करे – Kaise Pata Kare Pregnancy

जैसे ही आपको पता चलता है की आप माँ बनने वाली है, ख़ुशी की लहर आपके और आपके परिवार में दौड़ जाती है। आजकल ज़्यादातर महिलायें घर पे ही गर्भावस्था जांच करके जान लेती है की वो वाक़ई में गर्भवती है या नहीं लेकिन फिर भी कुछ महिलायें ऐसी भी है जो किसी भी तरह की प्रेग्नन्सी किट से वाक़िफ़ नहीं है या उन्हें नहीं पता की गर्भधारण का पता लगाना में इसका इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए। इसी वजह से वो नहीं जान पाती की प्रेगनेंसी का पता कैसे चले । नयी नयी माँ बन्ने वाली औरतों को ये नहीं पता होता है प्रेगनेंसी कैसे पता चलता है , और वह उसी डर से जूझती रहती है की कैसे पता चलेगा की प्रेग्नेंट है तो आइए आज हम आपको प्रेग्नन्सी किट जो की एक प्रेगनेंसी टेस्ट कैलकुलेटर (Pregnancy test calculator) है उसके बारे में ज़रूरी जानकारी देते है।




क्या है प्रेग्नन्सी किट प्रेगनेंसी कैसे पता करे- Homemade Pregnancy test in hindi?

यह किट एक आसान तरीक़ा है यह जानने का की आप गर्भवती है या नहीं। अपने मूत्र (urine) की कुछ बूँदे एक छोटी सी पट्टी पे डाल कर आप अपने गर्भवती होने की जानकारी ले सकती है। यह टेस्ट 99% ठीक होता है लेकिन फिर भी सिर्फ़ इस टेस्ट पर निर्भर नहीं रहना चाहिए और अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। यह किट किसी भी अच्छे केमिस्ट के पास आसानी से उपलब्ध है।

ये भी पढ़े:  प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें - pregnant hone ke upaye




कैसे काम करती है यह किट ?

एक गर्भवती महिला के मूत्र में ह्यूमन कॉरीआनिक गोनाडोत्रोफ़िंस (hCG) हार्मोन होता है जिससे यह पता चलता है की वो महिला गर्भवती है या नहीं। यह हार्मोन गर्भ धारण होने के दो हफ़्ते के अंदर पाया जा सकता है और यह धीरे धीरे बढ़ता रहता है। प्रेग्नन्सी किट में जब महिला अपने मूत्र की कुछ बूँदे डालती है तो यह छोटा सा यंत्र मूत्र में मौजूद hCG का पता लगा के आपको निष्कर्ष दिखाता है। मूत्र की बूँदे डालने के बाद आपको तीन से पाँच मिनट रुकना पड़ता है और धीरे धीरे आपके साँस नतीजे दिखने लगते है। यही पट्टी पर दो लाइने दिख रही है तो इसका मतलब है कि मूत्र में hCG मौजूद है यानी महिला गर्भवती है।



प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करे- How to use pregnancy test kit ?

जब आप प्रेग्नन्सी किट ले तो टेस्ट करने से पहले उस पर दिए निर्देश ध्यान से पढ़े और फिर टेस्ट करे। यह किट इस्तेमाल करने में काफ़ी आसान होती है। बेहतर नतीजों के लिए अच्छा होगा की आप सुबह सबसे पहले यह टेस्ट करे। इस किट में एक छोटी सी पट्टी होती है और एक ड्रॉपर होता है। सबसे पहले अपने मूत्र को किसी साफ़ स्टेरिलायज़ कंटेनर में ले, यह कंटेनर आपको केमिस्ट से मिल जाएगा। फिर ड्रॉपर की मदद से थोड़ा सा मूत्र ले कर इस पट्टी पर डाल दे। कुछ ही मिनट बाद निष्कर्ष आपके सामने होगा। ध्यान रहे एक किट सिर्फ़ एक ही बार इस्तेमाल की जा सकती है। यदि आपको पट्टी पर कोई भी लाइन ना दिखे तो हो सकता है की किट ख़राब हो या फिर मूत्र की मात्रा कम होने की वजह से वो नतीजे ना दिखा रही हो।

ये भी पढ़े:  प्रेगनेंसी में फोलिक एसिड के फायदे

कब कर प्रेग्नन्सी टेस्ट – When check pregnancy test ?

बहुत सी महिलायें यह सोचती है की यही पीरियड नहीं आए तो शायद वो गर्भवती है लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। पिरीयड्ज़ का देर से आना काफ़ी आम बात है लेकिन अगर यह बार बार हो रहा है तो यह थाइरॉड की वजह से भी हो सकता है। लेकिन अगर आपको थाइरॉड या कोई और बीमारी नहीं है तो फिर पिरीयड्ज़ ना आने के आठ से दस दिन में आप यह टेस्ट कर सकती है।



यह प्रेग्नन्सी किट एक बहुत ही आसान तरीक़ा है घर बैठे यह जानने का की आपने गर्भ धारण कर लिया है या नहीं। लेकिन इस टेस्ट को करने के बाद भी हम यही सलाह देंगे की अगर आपका टेस्ट पॉज़िटिव आया है तो अपने डॉक्टर से बात करके मूत्र जाँच (urine test) ज़रूर करवाए और अपने गर्भवती होने की पुष्टि करे।

कितनी महिलायें पिरीयड्ज़ ना आने पर उत्सुक हो जाती है क्यूँकि उन्हें लगता है की कहीं वो वो गर्भवती तो नहीं…. इस बात की पुष्टि करने के लिए कई महिलायें घरेलू नुस्ख़े भी अपनाती है। इन नुस्ख़ों को अपनाने के कुछ कारण है की महिलायें कभी कभी अपने गर्भवती होने की बात को बिना डॉक्टर से बात किए परिवार में नहीं बताना चाहती या फिर अभी आप माँ नहीं बनना चाहती। इन सब परिस्थितियों में घरेलू नुस्ख़े आपके काम आ सकते है।

घरेलू नुस्खे फॉर प्रेगनेंसी टेस्ट :-

  • चीनी और मूत्र
  • टूथ्पेस्ट के साथ
  • शैम्पू के साथ
  • डिटोल के साथ
  • नमक के साथ

चीनी और मूत्र (homemade pregnancy test with sugar in hindi)

एक चम्मच चीनी में अपना सुबह के पहले मूत्र की कुछ बूँदे डाले। कुछ देर इंतज़ार करे, यदि मूत्र में चीनी घुल रही है तो इसका मतलब आप गर्भवती नही है और यदि चीनी घुलने की बजाय ऐसी ही है या छोटी छोटी गाँठे बन रही है तो यह दर्शाता है की आप गर्भवती है।

ये भी पढ़े:  क्या होते है नार्मल डिलीवरी के लक्षण - प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) के 11 प्रमुख लक्षण

टूथ्पेस्ट के साथ (homemade pregnancy test with toothpaste in hindi)

इसके आपको सिर्फ़ सफ़ेद टूथ्पेस्ट का इस्तेमाल करना है। क़रीब दो चम्मच टूथ्पेस्ट में सुबह का पहला मूत्र डाले और कुछ देर रुके। थोड़ी देर बाद यदि टूथ्पेस्ट का रंग बदलने लगे तो इसका मतलब आप गर्भवती है।

Homemade-Pregnancy-Test-
Homemade-Pregnancy-Test-

शैम्पू के साथ (homemade pregnancy test with shampoo in hindi)

दो बूँद शैम्पू की ले और थोड़ा पानी मिला कर उसे अच्छे से मिला ले। ध्यान रहे कि उसने झाग ना आए। अब उसने अपने सुबह के पहले मूत्र की कुछ बूँदे डाले। यदि शैम्पू में थोड़ी झाग आने लगे तो इसका मतलब है की आप गर्भवती है। अगर शैम्पू में कोई बदलाव नहीं आए तो मतलब आप गर्भवती नहीं है।

डिटोल के साथ Pregnancy test at home in hindi

हर घर में डिटोल उपलब्ध होता है। एक ग्लास में दो तीन चम्मच डिटोल डाल दे और एक चम्मच मूत्र और कुछ देर इंतज़ार करे। अगर कुछ देर बाद मूत्र और डिटोल अलग अलग परातों में दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आप गर्भवती है और अगर दोनो घुल जाए तो आप गर्भवती नहीं है।

नमक के साथ (homemade pregnancy test with salt in hindi)

अपने मूत्र के सैम्पल में एक या दो चुटकी नमक डाले। अगर उसमें कुछ बदलाव आए जैसे छोटी छोटी गाँठें बन ने लगे तो समझ जाए की आप गर्भवती है। अगर कोई बदलाव ना दिखे तो आप गर्भवती नहीं है।

हम आपको यह भी बताना चाहते है की यह सब नुस्ख़ों की कोई सत्यता नहीं है इसीलिए सिर्फ़ इन नुस्ख़ों के नतीजों पर पूर्ण विश्वास ना करे। अगर आप इन नुस्ख़ों को अपनाते है तो इसके बाद अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर ले।

0 Shares

Leave a comment