pregnancy me ladka hone ke lakshan

गर्भ में लड़का होने के लक्षण Pregnancy Symptoms For Boy

Pregnancy me ladka hone ke lakshan

गर्भ में जैविक रूप से भ्रूण के विकास के संदर्भ में गर्भावस्था काफी अनुमानित है। लेकिन विशेष रूप से कोई भी दो गर्भावस्था समान नहीं होती हैं। और किसी भी गर्भवती महिला में गर्भावस्था के पूरे सफर का अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है। हाँ कुछ पुरानी मान्यताओं के किस्से हैं। जो सदियों से गर्भावस्था से जुड़े हुए हैं। आप इसे पश्चिमी संस्कृति के अनुसार ‘ऑल्ड वाइव्स टैल्स ‘ बता सकते हैं।



ऐसी ही एक मान्यता शिशु के लिंग से जुड़ी है। कई देशों में 18 से 21 वें सप्ताह में नियमित अल्ट्रासाउंड स्कैन के दौरान भ्रूण के लिंग का पता चलता है। लेकिन यह भारत में अवैध है। आपको बेटा होगा या बेटी यह जानने के लिए शिशु के जन्म तक इंतजार करना पड़ता हैं। कुछ कपल इसे एक सरप्राइज के रूप में लेना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ दंपति शिशु के लिंग के बारे में समान रूप से उत्सुक होते हैं।



Ladka hone ke lakshan

गर्भ में लड़का होने के लक्षण

गर्भवती होने के लक्षण को शिशु के विशेष लिंग से जोड़ा जा सकता है। जिस तरह से चीनी कैलेंडर गर्भवती महिलाओं में बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी के लिए पॉपुलर है, इसके बारे में हमारी संस्कृति में भी कुछ मान्यताएं है। इससे पहले कि हम इस तरह की धारणा से निपटें, हम इस बारे में बात करें कि शिशु का लिंग मां के गर्भ में कैसे तय होता है।

ये भी पढ़े:  गर्भावस्था का दूसरा महीना – लक्षण, शारीरिक बदलाव और देखभाल




मा के गर्भ में बच्चे का लिंग कैसे तय होता है इसके लिए हमें फर्टिलाइजेशन को समझना पड़ेगा। शुक्राणु अंडे से मिलता है और जेनेटिक जानकारी को संयोजित करता है। इस जानकारी में बच्चे के अधिकतम लक्षण, जैसे कि आंखों का रंग, लंबाई, चेहरे के लक्षण आदि, इस समय निर्धारित होजाते हैं। हमारे 46 गुणसूत्रों में एक जोड़ी लिंग निर्धारित करने वाली होती है। महिला में यह 23 मी जोड़ी X X गुणसूत्र की है और पुरुष में यह X Y है।

मां से अंडे की कोशिकाएं हमेशा एक X गुणसूत्र ले जाती हैं। 50% संभावना है कि एक शुक्राणु एक X गुणसूत्र ले जाएगा और 50% संभावना है कि यह एक Y गुणसूत्र ले जाएगा। अगर शुक्राणु X गुणसूत्र (X chromosome) को ले जाते हैं, तब लड़की जन्म लेगी। अगर शुक्राणु Y गुणसूत्र (Y chromosome) को ले जाते हैं तो लडका होता है। इस तरह से पुरुष के शुक्राणु बच्चे के लिंग का फैसला करते हैं। जो की हम figure 1 मे देख सकते हैं।




Garbh me ladka hone ke lakshan in hindi

Pregnancy ke lakshan boy ke

अब आइए देखते हैं कुछ रोचक पुरानी मान्यताएँ जो गर्भावस्था के दौरान हमारी संस्कृति में भ्रूण के लिंग के बारे में सदियों से चली आ रही हैं। जिसके सही या गलत होने के 50 परसेंट चांस है। यह बातो का विज्ञान समर्थन नहीं करता।

यदि गर्भावस्था के दौरान आप का वजन ज्यादा बढ़ता है, तो मना जाता है कि इसका मतलब लड़की है। यह भी माना जाता हैं कि शरीर के ठीक सामने पेट के हिस्से में वजन बढ़ना लड़के को सूचित करता है। वैज्ञानिक प्रमाण इस सिद्धांत का समर्थन नहीं करते हैं। जहां गर्भावस्था में एक महिला का वजन बढ़ता है, वह उसके शरीर के प्रकार पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़े:  अनवांटेड 72 - अनचाहे गर्भ से बचने का आसान तरीका

आपके बच्चे को अगर आप पेट में उपर से कैरी करना लड़की होने का संकेत है और नीचा पेट होना लड़के का संकेत है। इसकी लोकप्रियता के बावजूद, इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

Pregnant hone k lakshan

गर्भ में लड़का होने के लक्षणगर्भ में लड़का होने के लक्षण

कुछ लोगों का मानना ​​है कि ऑयली त्वचा और डल बाल होने का मतलब है कि महिला एक लड़की को जन्म दे सकती है। और इसके विपरित त्वचा और बालों का निखरना लड़के का संकेत है। जबकि गर्भावस्था के दौरान त्वचा या बालों में परिवर्तन हार्मोनल परिवर्तन या आहार में परिवर्तन से संबंधित हो सकता है।

यह भी मान्यता ​​है कि अगर बच्चे का दिल तेजी से धड़कता है, तो वह लड़की हो सकती हैं। और अगर शिशु की हृदय गति कम है तो यह एक लड़के का संकेत है। अध्ययन में पाया गया है कि नर और मादा भ्रूण में हृदय गति के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं होता है।

गर्भवती होने पर महिलाएं अक्सर नई क्रेविंग का अनुभव करती हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि अगर एक महिला चीनी के लिए तरसती है, तो वह एक लड़की को जन्म दे सकती है, जबकि नमकीन की क्रेविंग एक लड़के को सूचित कर सकती है।




लड़का या लड़की होने के अधिकांश वास्तविक संकेत मिथक हैं और इन झूठ का पर्दाफाश करने की आवश्यकता है।

टैग्स:
Previous Post
pregnancy ka pata kaise chale
गर्भावस्था

घर पर कैसे पता करें कि आप गर्भवती हैं?

Next Post
सामान्य प्रसव के लक्षण
Uncategorized

क्या होते है नार्मल डिलीवरी के लक्षण – प्रसव पीड़ा (लेबर पेन) के 11 प्रमुख लक्षण

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *