how to use v wash

व् वाश क्या होता है, और इसको कैसे इस्तेमाल करे How to Use V Wash In hindi

व् वाश प्लस क्या है?

व् वाश प्लस ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल कंपनी का प्रोडक्ट है। वी वाश महिलाओं के लिए एक पर्सनल केर प्रोडक्ट है। यह प्रोडक्ट लैक्टिक एसिड फॉर्मूलेशन से बना है। यह महिलाओं के सबसे इंटीमेट एरिया यानी कि योनि को साफ करता है।




v wash plus how to use in hindi

क्या है इंटीमेट एरिया की हाइजीन का मतलब?

स्त्री शरीर अविश्वसनीय है। स्त्री शरीर में प्रजनन की प्रवृत्ति और अद्वितीय क्षमता होती है। इतना ही नहीं इतिहास से लेकर वर्तमान इंटरनेट पर महिला शरीर की कामुकता के प्रदर्शन का दौर हमेशा से रहा है। परंतु यह एक विलक्षणता है कि समाज में ‘योनि’ शब्द वर्जित माना जाता है। वास्तव में, योनि को लेकर काफी मिथक और गलत सूचनाओं से हम घीरे है।




योनि की सफाई से लेकर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी की उपेक्षा की जाती है। यह एक विडंबना है। ज्यादातर महिलाओ और लड़कियों में योनि और उससे जुड़ी बातो की जानकारी कम एवं मिथक है। इस अज्ञानता से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लड़कियों और महिलाओं को अपने स्त्री अंगो के बारे में सही जानकारी होना महत्वपूर्ण है। इस जानकारी से उनके अपने शरीर के प्रति सोच पे सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और उससे जुड़े सामान्य स्वास्थ्य से संबंधित व्यवहार में सुधार होता है। महिलाओ के इंटीमेट एरिया की हाइजीन भी इनमें से एक व्यवहार है। जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमें बताया जाता है कि कि युवा बने रहने के लिए फिट रहना जरूरी है। और यह बात हमारे महिला भागों पर भी लागू होती है। बच्चे के जन्म और रजोनिवृत्ति के वर्षों के बाद, नीचे की चीजें काफी बदल जाती है। ऐसे में अपने इंटीमेट एरिया की हाइजीन बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़े:  गर्भावस्था के टिप्स | Tips For Healthy Pregnancy




how to use v wash in hindi

वी वाश इंटीमेट हाइजीन का एक्सपर्ट है

वी वाश इंटीमेट एरिया के वॉश के लिए सेफ है। वी वाश लिक्विड की बोतल को धीरे से स्क्वीज करके वी-वॉश प्लस की कुछ बूंदें अपनी उंगलियों पर ले। फिर उंगली और हथेली से व् वाश प्लस प्रोडक्ट को अपनी योनि पर बाहरी रूप से लगा के फैलाएं। हल्के मसाज के बाद पानी से अच्छी तरह धो ले। इसका इस्तेमाल करना बहोत ही आसान और कंफर्टेबल है। आप दिन के किसी भी समय इसका इस्तेमाल कर सकते है।




v wash how to use in hindi

व् वाश प्लस का उपयोग

हर बार पेशाब के बाद और स्नान के दौरान इसका उपयोग करना चाहिए। मासिक धर्म के दौरान आप व् वाश प्लस का उपयोग कर सकते है। गर्भावस्था के दौरान भी व् वाश का उपयोग करना सुरक्षित है।

v wash plus benefits

व् वाश प्लस के लाभ

ज्यादातर महिलाए मानती हैं कि ​साबुन पूरे शरीर की दैनिक स्वच्छता के लिए पर्याप्त है। यह सही नहीं है। रोजाना नहाने से आप तरोताजा रहते हैं। परंतु केवल नहाना आपके इंटीमेट एरिया के लिए पर्याप्त नहीं है। व् वाश इंटीमेट एरिया के हाइजीन के लिए एक उपयुक्त प्रोडक्ट है। आइए जानते है कि आपके हाइजीन रूटीन में व् वाश के क्या लाभ  है? आदर्श योनि के pH मान 3.5-4.5 है। कई साबुन क्षारीय (एल्कलाइन) होते हैं। जिसका अर्थ है कि उनका pH मान 8-10 है। यह योनि के अंदर pH मान को बढ़ाता है। मात्र पानी का उपयोग करना भी ठीक नहीं है। क्योंकि पानी का pH मान 7 है। व् वाश प्लस एक लैक्टिक एसिड फॉर्मूलेशन से बना है। जिसकी pH 3.5 है। जो आपकी योनि के आदर्श pH मान को बनाए रखने में मदद करता है। वी वॉश का उपयोग योनि क्षेत्र में जलन, खुजली, दर्द, खराब गंध, सफेद पानी और इंफेक्शन को रोकने में मदद करता है।

ये भी पढ़े:  क्या है प्रेगनेंसी से बचने के उपाय?

How to use v wash plus

इंटीमेट हाइजीन के लिए वास्तव में वी वाशअच्छा है। हमारे शरीर की तरह इंटीमेट एरिया की सुरक्षा और देखभाल करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। वी वॉश प्लस प्रोडक्ट प्राइस के अनुसार उचित है। वी वॉश प्लस 200 ml की लिक्विड वाश की बॉटल में आता है। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल एक बहुत विश्वसनीय ब्रांड है। जिसके स्किन प्रॉडक्ट काफी अच्छे है। वी वाश प्लस प्रोडक्ट सौम्य खुशबू के साथ आता है। V-wash आपको तरोताजा महसूस कराता है और गंध को दूर रखता है।

use of v wash in hindi

वी वाश लिक्विड वाश के साथ व् वाश वाइप्स भी मार्केट में मिलते है। वी वॉश वाइप्स ऐसे समय में विशेष रूप से काम आते हैं, जहाँ स्वच्छ पानी या स्वच्छता की अनुपलब्धता होती है। ये काफी हेंडी है। ये 10 वाइप्स के पैकेट में आते है। वाइप्स सफर या ऑफिस के समय उपयोग में लेने के लिए काफी अनुकुल है।

काफी महिलाओ ने इस प्रॉडक्ट को अपनाया है। डेली इस्तेमाल करने पर इसके नतीजे अच्छे है। कठोर साबुन से वी वाश बेहतर और खुजली और ड्रायनेस से बचाता है।




Previous Post
pregnancy problems and solutions
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी में कैसे सोये – Pregnancy me sone ke tarike

Next Post
acupressure points for pregnancy
गर्भावस्था घरेलु उपचार

गर्भावस्था में एक्यूप्रेशर Acupressure points for pregnancy

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *